welcome to suryapal singh patel degree college

course details

पाठय विषय

इस महाविद्यालय में इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय के कला एवं विज्ञान संकाय की त्रिवर्षीय स्नातक के लिए छात्र/छात्राओं को निम्न विषयों की शिक्षा प्रदान की जाती है ।

प्रस्तावित संकाय :- B.Com, M.A, (DEled/BEled- 4 Year’s )
प्रवेश फार्म के साथ संलग्नक-

प्रवेश फार्म जमा करते समय निम्नलिखित प्रपत्र संलग्न करना अनिवार्य है ।

(क) पिछली उत्तीर्ण की गयी परीक्षा की अंकतालिका की प्रमाणित प्रति । बी.ए. एवं बी.एस.सी. प्रथम वर्ष में प्रवेशार्थी को हाईस्कूल तथा इण्टरमीडिएट परीक्षाओं की अंकतालिकाओं की तीन मूल प्रमाणित प्रतिलिपियां संलग्न करनी होगी ।

(ख) पिछली संस्था द्वारा प्रदत्त स्थानन्तरण प्रमाण-पत्र (T.C) मूलप्रति ।

(ग) चरित्र प्रमाण पत्र (मूलप्रति) ।

(घ) आधार कार्ड की छायाप्रति ।

(ड.) प्रवेश फार्म मे एक पासपोर्ट साइज फोटो लगाना अनिवार्य है तथा छः पासपोर्ट साइज एवं एक टिकट साइज फोटोग्राफ संलग्न करना अनिवार्य है ।


छात्रवृत्ति हेतु निर्देशः-

अनुसूचित अथवा पिछड़ी जाति एवं सामान्य/अल्पसंख्यक वर्ग के निर्धन छात्र/छात्राओं की छात्रवृत्ति हेतु- एक फोटो, हाईस्कूल एवं इण्टर की अंक पत्र की छायाप्रति, जाति प्रमाण-पत्र तथा अभिभावक/ पिता की आय प्रमाण-पत्र की छायाप्रति, बैंक पासबुक-आई.एफ.एस.सी.कोड सहित (शाखा-जिला प्रयागराज ( इलाहाबाद ) में होना चाहिए) की छायाप्रति, छात्र/छात्राओं एवं उनके माता/पिता का आधार कार्ड की छायाप्रतिए ।

शुल्क सम्बन्धी नियमः-

(क) महाविद्यालय में किसी छात्र/छात्रा की प्रवेश प्रक्रिया तभी पूर्ण समझी जायेगी जब वह समस्त आवश्यक शुल्क जमा कर दें ।

(ख) प्रत्येक विद्यार्थी को प्रत्येक धनराशि के भुगतान पर रशीद दी जायेगी । जिसको उसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखना चाहिए ताकि आवश्यकता पड़ने पर वह उसे प्रस्तुत कर सके । शुल्क रसीद की द्वितीय प्रति प्राप्त करने के लिए छात्र/छात्रा को अलग से दण्ड शुल्क जमा करना पडे़गा ।

(ग) परिचय पत्र के मूल प्रति के अलावा द्वितीय प्रति प्राप्त करने के लिए अलग शुल्क जमा करना पड़ेगा ।

(घ) छात्र/छात्रा शिक्षण प्राप्त किया हो या न हो अध्ययन के लिए प्रवेश के समय जमा किया गया शुल्क किसी भी दशा में वापस नही होगा ।

(ड.) प्राचार्य द्वारा लिखित आदेश प्राप्त होने तथा सत्र का देय और अन्य शुल्क आदि का भुगतान कर देने पर ही विद्यार्थी सत्र के मध्य में महाविद्यालय छोड़ सकता है ।